प्रधानमंत्री से सवाल करने का मुझे हक है : अनुराग कश्यप

anurag_kashyapमुंबई| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पिछले साल अचानक पाकिस्तान का दौरा करने के लिए देश से माफी की मांग करने वाले फिल्मकार अनुराग कश्यप को सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। अनुराग का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री से सवाल करना उनका अधिकार है। अनुराग कश्यप ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिसंबर, 2015 के अपने पाकिस्तान दौरे के लिए माफी मांगनी चाहिए।

अनुराग का गुस्सा भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के कारण यहां पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्मों की रिलीज के खिलाफ जारी विरोध को देखते हुए निर्माताओं को हो रही परेशानी को लेकर फूटा।

हाल ही में महाराष्ट्र, गोवा व गुजरात के सिंगल स्क्रीन थियेटरों में सिनेमा ऑनर्स एंड एक्जिबिटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोओईएआई) ने फिल्मकार करन जौहर की फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ को न रिलीज करने की घोषणा की थी, जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन, रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा के साथ-साथ पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान भी हैं।

अनुराग ने अपने एक ट्वीट में चुटकी ली, “दुनिया हमसे सीख सकती है.. हम हर समस्या का समाधान फिल्मों पर दोषारोपण कर और प्रतिबंध लगाकर निकाल लेते हैं.. ‘ए दिल है मुश्किल’.. आपके साथ हूं करन।”

फिल्मकार ने कहा, “मोदी जी आपको पाकिस्तान दौरे के लिए माफी मांगनी चाहिए, जब आप आपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मिलने गए थे। वह 25 दिसंबर की तारीख थी। उसी समय ‘ए दिल है मुश्किल’ की शूटिंग चल रही थी। फिर फिल्म पर प्रतिबंध क्यों?”

उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी, ऐसा क्यों है कि हम तो इसका सामना करें, जबकि आप चुप रहें?”

कश्यप ने लिखा, “मैं बस हालात को समझने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन चूंकि मैं बेवकूफ हूं, इसलिए मुझे समझ नहीं आ रहा। यदि आपको बुरा लगा हो तो माफी चाहता हूं। वैसे, भारत माता की जय मोदी जी।”

लोगों को ट्विटर पर इस तरह मोदी से अनुराग का सवाल किया जाना अच्छा नहीं लगा।

अपने ट्वीट को तर्कसंगत साबित करने के लिए फिल्मकार ने कहा, “मैं इस बात को स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मैं इसलिए शिकायत कर रहा हूं, क्योंकि मैं अपनी सरकार से अपनी सुरक्षा की उम्मीद करता हूं। मैं प्रधानमंत्री से इसलिए सवाल कर रहा हूं, क्योंकि मुझे इसका अधिकार है।”

फिल्मकार ने कहा, “मैं एक ऐसी पार्टी (आयोजन) को संबोधित नहीं करूंगा, जो अनावश्यक और अप्रासंगिक हो और जहां फिल्म जगत के खिलाफ जाने की कोशिश हो रही हो। हर कोई अपने लिए हमारा इस्तेमाल कर रहा है और हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।”

अनुराग ने कहा, “दो देशों के बीच एक सही व्यापार को किसी भी प्रकार के विरोध का सामना नहीं करना चाहिए, क्योंकि हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।”

‘देव.डी’ और ‘गुलाल’ जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले अनुराग ने कहा, “देश के लिए जो मेरे प्यार पर गुस्सा कर सवाल खड़े कर रहा है, उसे या तो सीमा पर या किसी भी सम्मानजनक तौर पर भारत के प्रति अपने प्यार को साबित करना चाहिए। सोशल मीडिया पर चिल्लाकर नहीं।”

अनुराग ने कहा, “मोदी जी, हां हमें सुरक्षा चाहिए। अब समय आ गया है। मैं अंधे कट्टरपंथियों के डर के साए में जीने से इनकार करता हूं, जिनका मानना है कि आप प्रधानमंत्री से सवाल नहीं कर सकते या उनसे किसी चीज की उम्मीद नहीं कर सकते।”

खबरों के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान अभिनीत आगामी फिल्म ‘रईस’ पर भी दबाव है, जिसमें पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान हैं।

–आईएएनएस

152 total views, 1 views today

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*