श्रीदेवी की मौत से बच्चन और माधुरी को फायदा हुआ…!

एक जमाने में माधुरी दीक्षित को श्रीदेवी की प्रतिस्पर्धी अभिनेत्री माना जाना था। लेकिन अभिनेत्री श्रीदेवी के अचानक हुए देहांत के बाद अभिनेत्री माधुरी दीक्षित उन्हें श्रध्दांजली देने और उनके परिवार को मिलने पहूँची। तब सोशल प्लैटफॉर्म पर यह बात चर्चा का विषय बनी। और इसी के चलते, पिछले कुछ हफ्तों तक पहले 10 लोकप्रिय अभिनेत्रीयो में रहीं माधुरी अचानक से 66.86 अंकों के साथ नंबर 1 रैंकिंग पर पहूँची।

श्रीदेवी के निधन की दिल दहलानेवाली खबर के बाद बिग बी ने अपनी भावनाएँ ट्विटर के माध्यम से व्यक्त की थी। उनके ट्वीट्स के बाद सोशल प्लैटफॉर्म पर वह ट्रेंड हो गयें। और लोकप्रियता के तिसरे स्थान से वह 81.14 अंकों की भारी वृद्धि से सबसे लोकप्रिय बॉलीवूड अभिनेता बन गयें ।

श्रीदेवी के निधन के बाद कई फिल्मी सितारें उनके देवर और अभिनेता अनिल कपूर के घर श्रीदेवी को श्रध्दांजली अर्पित करने पहूँचे थे। इसिलिए स्कोर ट्रेंड्स के तिसरे पायदान पर इस हफ्ते अनिल कपूर पहूँचे हैँ।

स्कोर ट्रेंड्स की पॉलिसी के अनुसार, स्वर्गीय अभिनेत्री श्रीदेवी के स्कोर ट्रेंड्स के चार्ट में शामिल नहीं किया गया। क्योंकि एजेंसी केवल जीवित सितारों की ही रिपोर्ट बनाती हैं।

अमेरिका की मीडिया-टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स इंडिया व्दारा दिए गये यह आंकड़े प्रमाणित हैं और डेटा पर काफी संशोधन किया गया हैं।

स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्विनी कौल ने बताया, “हमने यह डेटा 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध 600 न्यूज स्त्रोतों से इक्ठ्ठा किया हैं। पूरे एक हफ्ते में मीडिया में उपलब्ध डेटा के अनुसार यह आंकडे सामने आते है।”

“यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं।”

स्कोर ट्रेंड्स में डेटा और एल्गोरिदम की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताते हुए अश्विनी कौल कहतें हैं,”एटोमेटेड एल्गोरिदम से हर सेलिब्रिटी के बारे में निष्पक्ष स्कोर मिलने मे मदद होती हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों की वजह से डेटा काउंटिंग के वक्त सेलिब्रिटी के बारे में डेटा खोजना और उससे हर हफ्तें के उनके स्कोर गिनना आसान होता हैं। संक्षेपित डेटा प्रकाशित होने से पहले वह विभिन्न गुणवत्ता नियंत्रणों और मापदंड से गुजरता है।“

About kalpesh kandoriya 208 Articles
SocialMedia Inflence, #Blogger #Writer #Fodie #Explorer #SEO #DigitalMarketing

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*