संत मदर टेरेसा पर बनी हैं ये फिल्में

कोलकाता। 4 सप्टेम्बर 2016 को मदर टेरेसा को ‘संत’ की उपाधि दी गइ है। वेटिकन सिटी के एक कार्यक्रम में पोप फ्रांसिस ने यह ऐलान किया था। संत मदर टेरेसा भारत में 5 रूपये लेकर आइ थी। कोलकाता में गरीबों की सेवा की थी। जिसके बदले में टेरेसा को मदर का बिरुद मिला था। मदर टेरेसा पे बनी हुई फिल्मों का यहां उल्लेख किया गया है।

1986 से 2014 तक मर टेरेसा पर 3 डोक्युमेन्ट्री फिल्में बन चूकी हैं और एक 2015 में एक फिचर फिल्म भी रिलीज हुइ थी। भारत रत्न से सन्मानित मदर टेरेसा को 124 बडे अवॉर्ड से नवाजा गया था। मिशनरीझ ऑफ चेरिटी के संस्थापक हैं मदर टेरेसा।

मदर टेरेसा (1986)
मदर टेरेसा एक दस्तावेजी फिल्म है, जो रिचर्ड एटर्नबरो के द्वारा सुनाई गई है। इस डॉक्युमेन्ट्री का फॉकस अथक मदर टेरेसा पर है। जिन्होने बीमार और गरीब की मदद करने के लिये विश्व प्रसिद्ध केथलिक नन ने मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की। यह दस्तावेजी फिल्म बनाने के लिए मदर टेरेसा और उनकी नन की दैनिक गतिविधियां का अनुसरण किया गया था

मदर टेरेसाः इन द नेम ऑफ गॉड्स पूअर (1997)
बी.सी. 1997 में बनी फिल्म मदर टेरेसाः इन द नेम ऑफ गॉड्स पूअर को केविन कॉनोर ने डायरेक्ट कि थी। Geraldine Chaplin ने मदर टेरेसा का रोल निभाया था। मदर टेरेसा ने खुद स्क्रिप्ट को मंजूरी दे दी थी, लेकिन उन्ही की मौत से पहले शीघ्र ही उसकी इजाज़त वापस ले लिया था। यह फिल्म 5 अक्टूबर 1997 को ‘द फेमिली चेनल’ में ब्रॉडकास्ट किया गया था।

मदर टेरेसा ऑफ कोलकाता (2003)
2003 में बनी हुइ फिल्म मदर टेरेसा ऑफ कोलकाता संत मदर टेरेसा के जीवन पर बनी बायोग्राफिकल टेलिफिल्म है। Olivia Hussey ने फिल्म में मदर टेरेसा का रोल निभाया था और उन्होने 2007 में CAMIE अवोर्ड भी जिता था। फिल्म मूल इटालियन टेलिविजन miniseries Madre Teresa के रूप में पेश किया गया था।

द लेटर्स (2014)moWilliam Riead निर्देशित फिल्म द लेटर्स 2014 को रिलीज हुइ थी। संत मदर टेरेसा ने अपने दोस्त और धार्मिक सलाहकार को लिखे हुए पत्रों पर यह फिल्म बनाइ गइ है। जूलियट स्टिवनसन ने इस फिल्म में मदर टेरेसा का रोल निभाया था। 01:14:00 घंटे के इस ड्रामा ने बॉक्स ऑफिस पर 1.6 मिलियन यूएसडी का कलेक्शन किया था। आपको बता दें की इस फिल्म का बजट 1 मिलियन यूएसडी था।

120 total views, 1 views today