एक नजर जयललिता की फिल्मी सफर पर…

maxresdefaultमुंबई। सोमवार की रात के ठीक 11.30 बजे तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता जयराम का अंतकाल हो गया। जयललिता का दक्षिण की राजनीति में अपना अलगही दबदबा निमाण किया था। राजनिती में आने से पहले उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया था।

12जयललिता ने तेलुगु, तमिल, हिन्दी और कन्नड़ की करीब 140 फिल्मों में काम किया था। इसके साथ वह हिंदी फिल्मों का भी हिस्सा रहीं। जब वे स्कूल में ही पढ़ रही थीं तभी उनकी मां ने उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए राजी कर लिया। विद्यालई शिक्षा के दौरान ही उन्होंने 1961 में ‘एपिसल’ नाम की एक अंग्रेजी फिल्म में काम किया। मात्र 15 वर्ष की आयु में वे कन्नड फिल्मों में मुख्‍य अभिनेत्री की भूमिकाएं करने लगी।

masterतमिल सिनेमा में उन्होंने जाने माने निर्देशक श्रीधर की फिल्म ‘वेन्नीरादई’ से अपना करियर शुरू किया और लगभग 300 फिल्मों में काम किया। उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगु, कन्नड़, अँग्रेजी और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने धर्मेंद्र सहित कई अभिनेताओं के साथ काम किया, किन्तु उनकी ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजी रामचंद्रन के साथ ही आईं।

MGR के साथ जयललिता
MGR के साथ जयललिता

1962 में जयललिता ने ‘मन- मौजी’ में तीन मिनट का छोटा सा रोल किया था। उसके बाद जयललिता ने टी प्रकाश राव की फिल्म ‘इज्ज़त’ में झुमकी का रोल किया था। इस फिल्म में  उनके साथ धर्मेन्द्र और तनुजा ने काम किया था।

जयललिता की उपलब्धियां!
5 बार तमिलनाडू स्टेट फिल्म अवार्ड फोर बेस्ट एक्ट्रेस से सम्मानित।
8 बार तमिलनाडू सिनेमा फेन अवार्ड फोर बेस्ट एक्ट्रेस।
5 बार फिल्मफेर अवार्ड फोर बेस्ट एक्ट्रेस-तमिल।
1 बार फिल्मफेर अवार्ड फोर बेस्ट एक्ट्रेस-तेलुगु।
1 बार रशियन फिल्म फेस्टिवल में जीत।
7 बार मद्रास फिल्म एसोसिएशन अवार्ड फोर बेस्ट एक्ट्रेस।

जयललिता को फिल्मीगेज की टीम की तरफ से भावपूर्ण श्रद्धांजली! #RIPAmma

938 total views, 1 views today