‘ए दिल..’ की कहानी 9 दिन में लिखी : करन

karan-johar

मुंबई| बॉलीवुड के लोकप्रिय निर्देशक करन जौहर का कहना है कि उन्होंने ‘ए दिल है मुश्किल’ की कहानी लिखने का काम नौ दिन में पूरा कर लिया था। अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर, एश्वर्य राय बच्चन और पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान अभिनीत फिल्म 28 अक्टूबर को रिलीज होगी।

जियो मामी के 18वें मुंबई फिल्मोत्सव समारोह में शामिल हुए निर्देशक करन ने संवाददाताओं को बताया, “मैंने नौ दिन में ही इस फिल्म की पटकथा लिखने का काम पूरा कर लिया था। मैं न्यूयार्क की गलियों में घूम रहा था, जब मैंने एकतरफा प्रेम करने वाले व्यक्ति के दर्द के अहसास के बारे में सोचा। मैं इस दर्द से गुजरा हूं। इस फिल्म की कहानी एकतरफा प्यार को दर्शाती है।”

अगर इस फिल्म की निर्देशक एक महिला होती, तो इसकी कहानी को दर्शाने का तरीका क्या कुछ और होता? इस सवाल पर करन ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि अगर एक महिला इस फिल्म का निर्देशन करती, तो इसमें कोई अंतर होता। मैंने दोनों तरह के दृष्टिकोण से कहानी को दर्शाने के लिए काफी परिपक्व हूं।”

‘ए दिल है मुश्किल’ के संगीत की सफलता के लिए करन ने संगीत निर्देशक प्रीतम का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि यह सब प्रीतम और अमिताभ भट्टाचार्य की जुगलबंदी का जादू है।

उल्लेखनीय है कि इस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद के शामिल होने के कारण ‘ए दिल है मुश्किल’ की रिलीज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने इस फिल्म की रिलीज पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, बाद में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडण्वीस और गृहमंत्री राजनाथ सिंह की ओर से इस मामले में किए गए हस्तक्षेप के बाद रिलीज के मुद्दे को सुलझा लिया गया।

‘ए दिल है मुश्किल’ की रिलीज को हरी झंडी देने के लिए मनसे ने अपनी शर्त में उन सभी निर्माताओं को पांच-पांच करोड़ भारतीय सेना कल्याण कोष में जमा करने के लिए कहा, जिनकी फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों को शामिल किया गया है।

–आईएएनएस

99 total views, 1 views today