‘स्टार वार्स’ के निर्माता कंपनी पर लगा जुर्माना

star-warsलंदन| फिल्म ‘स्टार वार्स द फोर्स : अवेकेंस’ के सेट पर अभिनेता हैरिसन फोर्ड के घायल हो जाने के कारण एक ब्रिटिश प्रोडक्शन कंपनी पर 16 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है। वेबसाइट ‘वैराइटी डॉट कॉम’ के मुताबिक, डिज्नी के स्वामित्व वाली कंपनी फूडलेस प्रोडक्शन को पहले स्वास्थ्य और सुरक्षा के नियमों को तोड़ने का दोषी पाया जा चुका है।

पाइनवुड स्टूडियो में एक दृश्य का अभ्यास करते समय अभिनेता मिलेनियम फाल्कन (एक स्पेस क्राफ्ट) के हाइड्रालिक दरवाजे से घायल हो गए। अभिनेता को टिबिया (अंतर्जघिका) व टांग के अगले हिस्से की हड्डी टूट जाने के कारण सर्जरी कराना पड़ा और चोट के कारण हाथ के सही से काम नहीं करने पर प्लास्टिक सर्जरी कराना पड़ा।

अभियोजक एंर्डयू मार्सेल के मुताबिक, फोर्ड जब दरवाजे से होकर गुजरे तो उन्हें लगा कि दरवाजा बंद नहीं होगा, क्योंकि इससे पहले के अभ्यासों के दौरान दरवाजा बंद नहीं हुआ था।

एल्सबरी क्राउन कोर्ट में जज फ्रैंसिस शेरडीन ने कहा, “कंपनी की सबसे बड़ी गलती संवाद स्थापित नहीं करना है, अगर आपके पास जोखिमपूर्ण चीजे हैं और आप इस बारे में नहीं बताते हैं तो फिर इसको रखने का क्या मतलब है? यहां पर यह सबसे बड़ा गंभीर उल्लंघन है।”

–आईएएनएस

82 total views, 1 views today